सेफ ट्रैक के बारे में कैसे प्रयोग करें? पंजीकृत कीजिये/रजिस्टर अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न समीक्षाएँ

सेफ ट्रैक - सरल और आसान

सेफ ट्रैक उपयोग करने की दिशा में पहला कदम इस साइट पर पंजीकरण करके अपनी प्रयोक्ता आईडी और पासवर्ड प्राप्त करना होता है. पंजीकरण के लिये, आप आवश्यक सूचना भरनी होगी. सफल पंजीकरण के पश्चात, आपको अपने खाते को सक्रिय करने के लिए लिंक युक्त एक ईमेल प्राप्त होगा .सक्रियण पर, आपको डाउनलोड और अनुप्रयोग स्थापित करने के लिए लिंक भेजा जाएगा. पंजीकरण के बाद, एन्ड्रायड उपयोगकर्ताओं को भी अनुप्रयोग गूगल प्ले स्टोर से सीधे स्थापित करने का विकल्प है. सेफ ट्रैक के साथ पंजीकरण , आपको निगरानी और आपातकालीन सुविधाओं का उपयोग करने की अनुमति देता है.

जीपीएस के साथ फ़ोन कीजिये
यदि आप ऐसे फोन का प्रयोग करते हैं जो जावा के लिये अनुकूल है और जीपीएस सेवा उपलब्ध है या एक एन्ड्रायड फोन हैं, तो सेफ ट्रैक की दोनों सुविधायें निगरानी और आपातकालीन का इस्तेमाल किया जा सकता है. इसके अलावा, आपातकालीन एसएमएस और ईमेल के ज़रिये, सटीक स्थान के बारे में जानकारी होगी. सेफ ट्रैक को जीपीएस फोन पर उपयोग करने के लिये नीचे लिखे विस्तृत विवरण का पालन करें:

- अपने मोबाइल पर ग्राहक अनुप्रयोग शुरू करने से पहले, कृपया सुनिश्चित करें कि आपकी जीपीएस सेवा सक्रिय है. आम तौर पर, सभी एन्ड्रायड फोन पर वाईफ़ाई ,ब्लूटूथ, ऑटो-रोटेशन आदि के तरह जीपीएस एक ही खाके में उपलब्ध होगा।.
- अनुप्रयोग शुरू करने पर, अनुप्रयोग जीपीएस सेवा से सम्पर्क करेगा और सर्वर को आपके निर्देशांक भेजने शुरू कर देंगे. कृपया ध्यान दें कि यात्रा की निगरानी के लिए आपको अपने फोन में इंटरनेट सक्रिय रखने जरूरत होगी.
- आप सेफ ट्रैक साइट (www.safetrac.in) में प्रयोक्ता आईडी और पासवर्ड से लॉग इन कर सकते हैं जो आपने पंजीकृत किया था . आप देख सकेंगे अपनी वर्तमान यात्रा जोकि सुरक्षा ट्रैकर के तहत सक्रिय रूप में सूचीबद्ध की गयी है.
- आपकी सक्रिय यात्रा के दौरान दृश्य लिंक पर क्लिक करने पर एक नक्शा प्रदर्शित किया जाएगा. आप अपने वर्तमान स्थान को देखेंगे और नक्शा अपने आप आपकी यात्रा को दिखाने के लिए ताजा हो जायेगा. इस तरह ,आपकी पूरी यात्रा पर सुरक्षित तरीके से नजर रखी जा सकती है और इसे दर्शाया जा सकता है।.
- यदि आप असुरक्षित या धमकी महसूस कर रहे हैं, तो आप अनुप्रयोग में आपातकालीन बटन को सक्रिय कर सकते हैं. बटन पर क्लिक करने पर, एक एसएमएस और ईमेल स्वतः आपातकालीन संपर्क पर भेज दिया जाता है जिसको आपने पंजीकृत किया होता है।.
- एसएमएस आपके सटीक स्थान की सूचना देगा (भले ही इंटरनेट आपके फोन में सक्रिय नहीं है)
- आपकी यात्रा पूरी होने के बाद, निकास बटन पर क्लिक करने पर, अनुप्रयोग निगरानी बंद कर देता है और यात्रा सेफ ट्रैक साइट पर सफल यात्रा के रूप में चिह्नित हो जाती है।.

कृपया ध्यान दें कि अगर आप जीपीएस प्रविष्टियों को अपने मोबाइल से प्राप्त नहीं कर रहे हैं, तो आप नक्शे के शीर्ष पर एक संदेश देखते हैं और आपके स्थान को नहीं दिखाया जाएगा. इसके लिए सबसे अधिक संभावना हो सकती है:

- जीपीएस आपके फोन में सक्रिय नहीं है.
- जीपीएस स्थिर नहीं है। जीपीएस को स्थिर करने के लिए आम तौर पर, ज्यादातर फोनों में, यह साफ़ आकाश के नीचे कुछ मिनट लेता है।.
- इंटरनेट आपके फोन में सक्रिय नहीं है.

नीचे सूचीबद्ध दृश्य प्रदर्शन सेफ ट्रैक का उपयोग करने के लिए एक विस्तृत क्रमवार अनुक्रम दर्शाता है।:
                                                     

जीपीएस के बिना फ़ोन कीजिये
फोन जो जावा के लिये अनुकूल हैं , लेकिन जीपीएस सुविधा नहीं है, तो आपातकालीन सुविधा का उपयोग किया जा सकता है. इस सुविधा का उपयोग करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है. आपातकालीन बटन पर क्लिक करने पर, एक एसएमएस तुरंत पंजीकृत आपातकालीन संपर्क को भेजा जाता है. फोन में अनुप्रयोग स्थापित करने के लिए क्रम इस प्रकार हैं:

- सक्रियण मेल में डाउनलोड लिंक पर क्लिक करें और अपने डेस्कटॉप / लैपटॉप / मोबाइल पर पैकेज डाउनलोड करें।
- यदि आपने अपने डेस्कटॉप / लैपटॉप के लिए पैकेज डाउनलोड किया है, तो यूएसबी कनेक्शन के माध्यम से इसे अपने मोबाइल में स्थानान्तरित करें।
- स्थानान्तरण के बाद आम तौर पर आको 'फ़ाइल प्रबंधक' के अन्दर पैकेज मिल जाएगा।
- अपने मोबाइल पर स्थापित करने के लिए पैकेज पर डबल क्लिक करें।

इस पहल का समर्थन कीजिये